कम्यूटर की रचना
इनपुट युक्तियां
जिन युक्तियों का प्रयोग डेटा और निर्देशों को कम्प्यूटर में प्रविष्ट करने के लिए किया जाता है, वे सभी युक्तियां आगम अथवा इनपुट युक्तियां कहलाती हैं । यह भी कहा जा सकता है कि मानवीय भाषा में प्रविष्ट किए जा रहे डेटा अथवा प्रोग्राम को कम्प्यूटर के समझने योग्य रूप में परिवतर्तित करने के लिए प्रयोग की जाने वाली युक्तियों को इनपुट युक्तियां कहा जाता है । ये युक्तियां अक्षरों, अंकों तथा अन्य विशिष्ट चिन्हों को बायनरी डिजिट अर्थात 0 तथा 1 में परिवर्तित करके सी.पी.यू. के समझने योग्य बनाती हैं । इनपुट के लिए सबसे अधिक प्रयुक्त की जाने वाली युक्ति है- की-बोर्ड ।
1. की-बोर्ड
2. टैकर बॉल
3. लाइट पेन
4. जायस्टिक
5. हैण्ड-हैल्ड टर्मिनल
6. बार-कोड रिकॉगनेशन
7. OMR, OCR एवं MICR
8. स्कैनर
9. माइक
इन डिवाइसेज को श्रेणयों में बाँटा जा सकता है।
1. ऑन लाइन इनपुट डिवाइसेज
यह वह युक्तियाँ हैं जिससे हम सिस्टम में सीधे इनपुट प्रदान कर सकते हैं । यह सिस्टम से जुड़े रहते हैं । उदाहरण - माऊस ,की-बोर्ड ,लाइट पेन ,जायस्टिक आदि ।
2. ऑफ लाइन इनपुट डिवाइसेज
यह वह युक्तियाँ हैं जिसमे सिस्टम में जोड़ने से पहले हम इनपुट तैयार कर लेते हैं और फिर आवश्यकता अनुसार उनसे इनपुट पढ़ने के लिए उन्हें हम सिस्टम से जोड़ लेते हैं । उदाहरण - की से पंच कार्ड,की से टेप सिस्टम आदि.
3. सोर्सडेटा इनपुट युक्तियाँ
यह वह युक्तियाँ हैं जो किसी भी सोर्ससे इनपुट पढ़ सकती हैं व सिस्टम में संचित कर लेती हैं । बाद में उसे आवश्यकता के अनुसार गणना के लिए उपयोग किया जा सकता है । उदाहरण -प्वांइट ऑफ सेल टर्मिनल,स्कैनर आदि
(1) की-बोर्ड
की- बोर्ड मुख्य और सुगम ऑन लाइन इनपुट डिवाइस है। की- बोर्ड एक टाइपराइटर के समान कुजिंयों वाला उपकरण होता है, इनमें कुजियों की संख्या टाइपराइटर से अधिक होती है। डाटा को 1और0 बिट में बदलकर की बोर्ड दो प्रकार से सी.पी.यू में इनपुट कर सकता है-श्रेणीक्रम में या समान्तर क्रम में। अतः की बोर्ड दो प्रकारों में बाँटे जा सकते हैं- सीरियल की बोर्ड और पैरेलल की बो-बोर्ड
की-बोर्ड की सभी कुजिंयों को हम चार श्रेणियों में बाँट सकते हैं- एल्फान्यूमेरिक कुजिंयाँ, न्यूमेरिक की पैड, फंक्शन- कुजिंयाँ और विशिष्ट उद्देशीय कुजिंयाँ।
(2) माउस
यह एक ऑन लाइन इनपुट डिवाइस है जिसे हम अपने हाथ में पकड़ कर काम में लेते हैं। समतल सतह पर माउस को हिलाने से इसमें इसमें नीचे लगी बॉल घूमती है जो माउस में लगे छोटे-छोटे रोलरों को संवेदित करती है।यह गति डिजिटल मान में बदलकर यह व्यक्त करती है कि माउस किस दिसा में गति कर रहा हैं। माउस में दो या दो से अधिक बटन होते है जिनको दबाने से स्क्रीन पर पॉइंटर की सहायता से स्क्रीन के अवयव चुने जाते हैं। माउस के बटन को अंगुली से दबाने की क्रिया क्लिक कहलाती है।
(3) ऑप्टीकल मार्क रीडर
यह एक एसी डिवाइस है जो किसी कागज पर पेन्सिल या पेन के चिन्ह की उपस्थिति और अनुपस्थिति को जाँचती है। इसमें चिन्हित कागज पर प्रकाश डाला जाता है और परिवर्तित प्रकाश को जाँचा चिन्ह उपस्थित होगा, कागज के उस भाग से परावर्तित प्रकाश की तीव्रता कम होगी। यह तकनिकी केवल छपे हुए कार्ड या फार्म पर निश्चत स्थानों पर बने बॉक्सों और पेन्सिल से भरे बॉक्सों को जाँचती है। OMR किसी पुस्तक की उत्तरपुस्तिका को जाँचने के लिए अत्यधिक उपयोगी डिवाइस है।
(4) ऑप्टीकल कैरेक्टर रिकोग्नीशन
एक एसी तकनीक है जिसमें पहले से छपे कैरेक्टर्स के परस्पर फर्क देखकर OCR मानक कैरेक्टर्स से पहचान की जाती है। OCR उपकरण टाइपराइटर से छपे हुए कैरेक्टर्स, कैश रजिस्टर के कैरेक्टर और क्रेडिट कार्ड के कैरेक्टर पढ़ लेता है।
(5) मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकोगेनीशन
बैकिंग में अधिक उपयोग की जाने वाली तकनीकी है, जहाँ अधिक संख्या में चैक जाचे जाते हैं। चित्र 7.13या14 कैरेक्टर ऱॉन्ट बैंकों द्वारा मान्यता प्राप्त चिन्ह दिखाये गये हैं और चित्र 7.14 में चैक दिखाया गया है जिसे MICR तकनीक से परखा गया है। MICR तकनीक में चैक पर विशेष चुम्बकीय स्याही द्वारा कैरेक्टर छपे होते हैं। MICR रीडर चैक पर छपे कैरेक्टर को चुम्बकीय कॉइल के संवेदन से पढ़ता है। इसमें प्रकाशीय विधि से कोई प्रकाश कैरेक्टर पर नहीं डाला जाता है।
(6) स्कैनर
स्कैनर एक इनपुट डिवाइस है। ये कम्प्यूटर में किसी पृष्ट पर बनी आकृति या लिखितसूचना को सीधे इनपुट करता है। इसका मुख्य लाभ यह कि यूजर को सूचना टाइप नही करनी पड़ती है।
(7) जॉयस्टिक
यह खेल खेलने के काम में आने वाली डिवाइस है। जॉयस्टिक के माध्यम से स्क्रीन पर उपस्थित टर्टर या आकृति को इसके हैडल से पकड़ कर चलाया जा सकता है।
(8) लाइट पेन
लाइट पेन का कम्प्यूटर स्क्रीन पर कोई भी आकृति डॉ करने के लिये प्रयोग किया जाता है। लाइट पेन में एक फोटो सेल होता है लाइट पेन की टिप से जब कम्प्यूटर स्क्रीन पल्स स्क्रीन से टॉन्समिट होकर प्रोसेसर के अन्दर प्रवेश कर जाती है।
(9) डिजीटाइजर टेबलेट या ग्राफिग टेबलेट
ग्राफिग टेबलेट एक ड्रइंग सतह होती हैइसके उपर पेन या माउस होता है। ड्राइग सतह में पतले तारों का जाल होता है जिस पर पेन या माउस को चलाने से संकेत कम्प्यूटर में चले जाता हैं।
(10) टच स्क्रीन
सारे टच टर्मिनल एक सेन्जीटिव स्क्रीन रखते है जिनमें कि एक एक की बोर्ड होता है तथा वहा डाटा को इनपुट कराने की अनुमति प्रदान करता है। अंगुलियों से स्क्रीन को छने के माध्यम से इस स्क्रीन का पृष्ट बहुत सारे बिन्दुओं का समावेश होता है जिसे ( टच पॉइंन्ट) कहते है तथा प्रत्येक बिन्दु एक अलग इनपुट प्रविष्टी को स्वीकार करता है, जब यूजर उन बिन्दुओं को चुनता है।
1. की-बोर्ड
2. टैकर बॉल
3. लाइट पेन
4. जायस्टिक
5. हैण्ड-हैल्ड टर्मिनल
6. बार-कोड रिकॉगनेशन
7. OMR, OCR एवं MICR
8. स्कैनर
9. माइक
इन डिवाइसेज को श्रेणयों में बाँटा जा सकता है।
1. ऑन लाइन इनपुट डिवाइसेज
यह वह युक्तियाँ हैं जिससे हम सिस्टम में सीधे इनपुट प्रदान कर सकते हैं । यह सिस्टम से जुड़े रहते हैं । उदाहरण - माऊस ,की-बोर्ड ,लाइट पेन ,जायस्टिक आदि ।
2. ऑफ लाइन इनपुट डिवाइसेज
यह वह युक्तियाँ हैं जिसमे सिस्टम में जोड़ने से पहले हम इनपुट तैयार कर लेते हैं और फिर आवश्यकता अनुसार उनसे इनपुट पढ़ने के लिए उन्हें हम सिस्टम से जोड़ लेते हैं । उदाहरण - की से पंच कार्ड,की से टेप सिस्टम आदि.
3. सोर्सडेटा इनपुट युक्तियाँ
यह वह युक्तियाँ हैं जो किसी भी सोर्ससे इनपुट पढ़ सकती हैं व सिस्टम में संचित कर लेती हैं । बाद में उसे आवश्यकता के अनुसार गणना के लिए उपयोग किया जा सकता है । उदाहरण -प्वांइट ऑफ सेल टर्मिनल,स्कैनर आदि
(1) की-बोर्ड
की- बोर्ड मुख्य और सुगम ऑन लाइन इनपुट डिवाइस है। की- बोर्ड एक टाइपराइटर के समान कुजिंयों वाला उपकरण होता है, इनमें कुजियों की संख्या टाइपराइटर से अधिक होती है। डाटा को 1और0 बिट में बदलकर की बोर्ड दो प्रकार से सी.पी.यू में इनपुट कर सकता है-श्रेणीक्रम में या समान्तर क्रम में। अतः की बोर्ड दो प्रकारों में बाँटे जा सकते हैं- सीरियल की बोर्ड और पैरेलल की बो-बोर्ड
की-बोर्ड की सभी कुजिंयों को हम चार श्रेणियों में बाँट सकते हैं- एल्फान्यूमेरिक कुजिंयाँ, न्यूमेरिक की पैड, फंक्शन- कुजिंयाँ और विशिष्ट उद्देशीय कुजिंयाँ।
(2) माउस
यह एक ऑन लाइन इनपुट डिवाइस है जिसे हम अपने हाथ में पकड़ कर काम में लेते हैं। समतल सतह पर माउस को हिलाने से इसमें इसमें नीचे लगी बॉल घूमती है जो माउस में लगे छोटे-छोटे रोलरों को संवेदित करती है।यह गति डिजिटल मान में बदलकर यह व्यक्त करती है कि माउस किस दिसा में गति कर रहा हैं। माउस में दो या दो से अधिक बटन होते है जिनको दबाने से स्क्रीन पर पॉइंटर की सहायता से स्क्रीन के अवयव चुने जाते हैं। माउस के बटन को अंगुली से दबाने की क्रिया क्लिक कहलाती है।
(3) ऑप्टीकल मार्क रीडर
यह एक एसी डिवाइस है जो किसी कागज पर पेन्सिल या पेन के चिन्ह की उपस्थिति और अनुपस्थिति को जाँचती है। इसमें चिन्हित कागज पर प्रकाश डाला जाता है और परिवर्तित प्रकाश को जाँचा चिन्ह उपस्थित होगा, कागज के उस भाग से परावर्तित प्रकाश की तीव्रता कम होगी। यह तकनिकी केवल छपे हुए कार्ड या फार्म पर निश्चत स्थानों पर बने बॉक्सों और पेन्सिल से भरे बॉक्सों को जाँचती है। OMR किसी पुस्तक की उत्तरपुस्तिका को जाँचने के लिए अत्यधिक उपयोगी डिवाइस है।
(4) ऑप्टीकल कैरेक्टर रिकोग्नीशन
एक एसी तकनीक है जिसमें पहले से छपे कैरेक्टर्स के परस्पर फर्क देखकर OCR मानक कैरेक्टर्स से पहचान की जाती है। OCR उपकरण टाइपराइटर से छपे हुए कैरेक्टर्स, कैश रजिस्टर के कैरेक्टर और क्रेडिट कार्ड के कैरेक्टर पढ़ लेता है।
(5) मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकोगेनीशन
बैकिंग में अधिक उपयोग की जाने वाली तकनीकी है, जहाँ अधिक संख्या में चैक जाचे जाते हैं। चित्र 7.13या14 कैरेक्टर ऱॉन्ट बैंकों द्वारा मान्यता प्राप्त चिन्ह दिखाये गये हैं और चित्र 7.14 में चैक दिखाया गया है जिसे MICR तकनीक से परखा गया है। MICR तकनीक में चैक पर विशेष चुम्बकीय स्याही द्वारा कैरेक्टर छपे होते हैं। MICR रीडर चैक पर छपे कैरेक्टर को चुम्बकीय कॉइल के संवेदन से पढ़ता है। इसमें प्रकाशीय विधि से कोई प्रकाश कैरेक्टर पर नहीं डाला जाता है।
(6) स्कैनर
स्कैनर एक इनपुट डिवाइस है। ये कम्प्यूटर में किसी पृष्ट पर बनी आकृति या लिखितसूचना को सीधे इनपुट करता है। इसका मुख्य लाभ यह कि यूजर को सूचना टाइप नही करनी पड़ती है।
(7) जॉयस्टिक
यह खेल खेलने के काम में आने वाली डिवाइस है। जॉयस्टिक के माध्यम से स्क्रीन पर उपस्थित टर्टर या आकृति को इसके हैडल से पकड़ कर चलाया जा सकता है।
(8) लाइट पेन
लाइट पेन का कम्प्यूटर स्क्रीन पर कोई भी आकृति डॉ करने के लिये प्रयोग किया जाता है। लाइट पेन में एक फोटो सेल होता है लाइट पेन की टिप से जब कम्प्यूटर स्क्रीन पल्स स्क्रीन से टॉन्समिट होकर प्रोसेसर के अन्दर प्रवेश कर जाती है।
(9) डिजीटाइजर टेबलेट या ग्राफिग टेबलेट
ग्राफिग टेबलेट एक ड्रइंग सतह होती हैइसके उपर पेन या माउस होता है। ड्राइग सतह में पतले तारों का जाल होता है जिस पर पेन या माउस को चलाने से संकेत कम्प्यूटर में चले जाता हैं।
(10) टच स्क्रीन
सारे टच टर्मिनल एक सेन्जीटिव स्क्रीन रखते है जिनमें कि एक एक की बोर्ड होता है तथा वहा डाटा को इनपुट कराने की अनुमति प्रदान करता है। अंगुलियों से स्क्रीन को छने के माध्यम से इस स्क्रीन का पृष्ट बहुत सारे बिन्दुओं का समावेश होता है जिसे ( टच पॉइंन्ट) कहते है तथा प्रत्येक बिन्दु एक अलग इनपुट प्रविष्टी को स्वीकार करता है, जब यूजर उन बिन्दुओं को चुनता है।
Comments
Post a Comment